उत्तर-प्रदेश में 15 जुलाई से पूरे प्रदेश में प्‍लास्टिक को प्रतिबंधित

0
924

उत्तर-प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की ओर से उनके कार्यालय के ट्विटर अकाउंट के जरिये घोषणा की गई है ‘हमने 15 जुलाई से पूरे प्रदेश में प्‍लास्टिक को प्रतिबंधित करने का फैसला लिया है मैं आह्वान करता हूं कि 15 जुलाई के बाद प्‍लास्टिक के कप, गिलास, और पॉलीथीन का इस्‍तेमाल किसी भी स्‍तर पर न हो। इसमें आप सभी की सहभागिता जरूरी होगी’। योगी आदित्‍यनाथ का कहना है कि पॉलीथीन प्रदूषण का कारक है। इसलिए इस पर रोक लगाना जरूरी है।

 

उत्तर-प्रदेश में अब आप प्लास्टिक के कप, पॉलीथिन व गिलासों का उपयोग नहीं कर पाएंगे। योगी सरकार ने पर्यावरण को बचाने के लिए बड़ा कदम उठाते हुए प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। राज्‍य सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि प्रदेश में 15 जुलाई से प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध लग जाएगा।

हालांकि अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि 15 जुलाई से यूपी में प्‍लास्टिक बेचने या इस्‍तेमाल करने वालों पर जुर्माना लगेगा या फिर सजा का प्रावधान किया गया है। माना जा रहा है कि प्रदेश की योगी सरकार ने यह फैसला पर्यावरण को बचाने और प्रदेश में अंधाधुंध हो रहे प्‍लास्टिक के इस्‍तेमाल को रोकने के लिए लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here