कांगड़ा 118 mm सबसे ज्यादा बारिश ,एनएच-3 समेत 323 सड़कें बंद,

0
956

एनएच-3 समेत 323 सड़कें बंद, कांगड़ा में सबसे ज्यादा 118 mm बारिश  वाहन फंसे

 

हिमाचल में आज भारी बारिश ने खूब कहर बरपाया है. ताजा बारिश के चलते कई मार्ग बाधित हो गए हैं. बीती रात से हो रही बारिश के चलते 323 मार्ग बाधित हुए हैं. इनमें सबसे ज्यादा कांगड़ा जोन में 129 मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं. इसी तरह शिमला जोन में 66 मार्ग, हमीरपुर में 6 मार्ग और मंडी में 122 मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं. लाहौल स्पीति में एनएच-3 नालों के उफान में आने के कारण बाधित हो गया है. इस राजमार्ग पर कोकसर से ग्रांफू तक वाहन फंसे हुए हैं. इनमें लोग भी शामिल हैं. मनाली-केलंग के बीच कोकसर के नजदीक नाले में भारी बाढ़ आने के कारण दोनों ओर कई वाहन फंसे हुए हैं.

Kangra 118 mm rain, 323 roads closed including NH-3 the newsroom now
Kangra 118 mm rain, 323 roads closed including NH-3 the newsroom now

केलांग डीपीसीआर द्वारा ताजा मिली जानकारी के अनुसार एनएच-3 पर केलांग की तरफ कोकसर और तेलिंग नल्ला के बीच 36 गाड़ियां फंसी हुई हैं. इनमें 3 एचआरटीसी की बसें, 8 बाइक और 25 लाइट व्हीकल्स हैं. यहां 149 लोग फंसे हुए हैं. सभी लोग सुरक्षित हैं. वहीं मनाली की तरफ कोकसर और ग्रम्फू के बीच एनएच-3 पर 450 लोग फंसे हुए हैं. इस मार्ग पर 211 गाड़ियां फंसी हैं. इनमें 70 ट्रक, 40 बाइक, 80 लाइट व्हीकल्स, 20 सेना की गाड़ियां और 1 एचआरटीसी की बस शामिल है. ट्रक और सेना की गाड़ियों में सवार लोग अपनी गाड़ियों में ही सवार हैं.

बस में सवार लोगों के लिए प्रशासन ने व्यवस्था की है. वहीं कुछ गाड़ियों के मनाली लौट जाने की भी सूचना है.

हिमाचल प्रदेश रेड अलर्ट  17 अगस्त को ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, चंबा और मंडी में जारी किया गया वहीं 18 अगस्त को रेड अलर्ट कांगड़ा, मंडी में जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार इन दो दिनों में 115 mm से 204 mm तक बारिश हो सकती है. जिन जिलों में अलर्ट जारी कि गया है वहां के जिला प्रशासन को पहले ही सूचना दी जा चुकी है. उन्हें मुस्तैद रहने के भी निर्देश जारी किए जा चुके हैं. सोमवार के बाद बारिश की रफ्तार में कुछ कमी आ सकती है.


 शनिवार को राजधानी में सुबह से ही रुक रूक कर बरिश होती रही. शिमला में आज 40mm बारिश दर्ज की गई. वहीं कांगड़ा में सबसे ज्यादा 118 mm बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार इसे भारी से बहुत भारी बारिश की श्रेणी में माना जाएगा. इसके अलावा, कांगड़ा के धर्मशाला में 115.6mm बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है कि भारी बारिश होने की वजह से 5 जिलों चंबा, कुल्लू , लाहौल स्पीति, कांगड़ा और मंडी में सड़कों के बाधित होने की आशंका है.

बारिश से प्रदेश को 474 करोड़ 37 लाख रूपये का नुकसान हुआ है. इसमें लोक निर्माण विभाग को 290 करोड़, आईपीएच को 167 करोड़ रूपये का नुकसान पहुंचा है. हिमाचल में आज ऊना जिला को छोड़कर सभी जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here