चंडीगढ़ डिफेंस अकेडमी को फ्री लैंड की ऑफर का कैबिनेट मिनिस्टर सुखजिंदर सिंह रंधावा द्वारा ऐलान 5 लाख की अनुदान

0
278

चंडीगढ़ डिफेंस अकेडमी को फ्री लैंड की ऑफर का कैबिनेट मिनिस्टर सुखजिंदर सिंह रंधावा द्वारा ऐलान 5 लाख की अनुदान किया।
विदेश जाने की होड़ में लगे पंजाब के युवाओं को वापिस देश की डिफेंस सर्विसेज से जोड़ने के लिए शुरू हुआ एक बड़ा अभियान
पंजाब सरकार के सहयोग से चंडीगढ़ डिफेंस अकादमी ने पंजाब के युवाओं को देश की डिफेंस सर्विसेस से जोड़ने के लिए शुरु किया अभियान

ग”विदेशां नू नहीं…देश नू चल्लो” दिया गया अभियान को नाम
पंजाब के कैबिनेट मिनिस्टर सुखजिंदर सिंह रंधावा का ऐलान – पंजाब के युवाओं को फिर से NDA के माध्यम से देश की डिफेंस सर्विसेज से जोड़ने के लिए पूरा सहयोग करेगी पंजाब सरकार सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि पंजाब सरकार चाहती है कि पंजाब का युवा विदेशों में जाकर छोटी-मोटी नौकरी करके अपना टैलेंट वेस्ट करने की बजाय देश में रहकर ही डिफेंस सर्विसेज के माध्यम से देश की सेवा करें।
पंजाब के युवाओं में लगातार विदेशों में जाकर छोटी-मोटी नौकरी करने और अपना कैरियर बनाने की होड़ लगी रहती है और उनकी इसी होड़ की वजह से वो पंजाब जोकि कुछ सालों देश की सेना और डिफेंस सर्विस में अव्वल नंबर पर अपना योगदान देता था उसी पंजाब से अब देश की डिफेंस सर्विसेज और सेनाओं में जाने वाले युवाओं की संख्या घटकर सिर्फ हाशिये तक ही रह गई है। इसे लेकर चंडीगढ़ में पंजाब सरकार के सहयोग से चंडीगढ़ डिफेंस अकादमी ने एक बड़ा अभियान शुरू किया है और इस अभियान को नाम दिया गया है “विदेशां नू नहीं….देश नू चल्लो”। पंजाब के कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने चंडीगढ़ प्रेस क्लब में चंडीगढ़ डिफेंस एकेडमी के इस अभियान की शुरुआत की और इस अभियान की काफी सराहना भी की और पंजाब सरकार की और से भरोसा दिलाया कि पंजाब के युवाओं के लिए शुरू किए गए इस अभियान के साथ पंजाब सरकार भी मजबूती से खड़ी है और चंडीगढ़ डिफेंस एकेडमी का पूरा सहयोग पंजाब सरकार की और से किया जाएगा और पंजाब सरकार भी चाहती है कि पंजाब का युवा विदेशों में जाकर छोटी-मोटी नौकरी करके अपना टैलेंट वेस्ट करने की बजाय अपने देश की डिफेंस सर्विसेज में NDA के माध्यम से अपना करियर बनाएं और देश की सेनाओं को मजबूत करने के साथ ही पंजाब को उसका वो गौरवशाली स्थान एक बार फिर से वापस दिलाए जो कि एक कुछ सालों पहले देश की डिफेंस सर्विसेज में पंजाब का हुआ करता था। डिफेंस अकादमी के डायरेक्टर अंकुर मल्होत्रा ने बताया कि इस कैंपेन के तहत शहीदों के परिवारों के बच्चों, अनाथालय में रहकर पढ़ाई कर रहे उत्कृष्ट बच्चों और गरीबी की रेखा से नीचे रहने वाले बढ़िया प्रदर्शन कर रहे छात्रों और सिंगल मदर के बच्चों को करीब 1 लाख 80 हजार की स्कॉलरशिप (टयूशन फी वेवर) चंडीगढ़ डिफेंस अकादमी की ओर से दी जाएगी। इसके अलावा रिटायर्ड आर्म्ड फोर्सेज के जवानों और अफसरों के बच्चों और पंजाब के वो छात्र जोकि दसवीं में 80% से ज्यादा मार्क्स लेकर आए हैं उन्हें करीब 90 हजार रुपये की स्कॉलरशिप(टयूशन फी वेवर) देने का ऐलान किया गया है। डिफेंस एकेडमी की कोशिश है कि पंजाब को एक बार फिर से देश की अॉर्म्ड फोर्सेज और डिफेंस सर्विसेज में वही स्थान दिलवाया जाए जो कुछ साल पहले पंजाब का हुआ करता था। वो पंजाब जिसके नाम पर पांच परमवीर चक्र, 40 महावीर चक्र, 209 वीर चक्र जैसे ना जाने कितने प्रतिष्ठित डिफेंस अवार्ड मौजूद हैं, पिछले कुछ सालों में वो पंजाब जोकि देश की अॉर्म्ड फोर्सेज और डिफेंस सर्विसेज में सबसे ज्यादा योगदान देता था अब वो संख्या घटकर सिर्फ 16% तक ही रह गई है। इसी वजह से माननीय पंजाब के कैबिनेट मिनिस्टर सुखजिंदर सिंह रंधावा और पंजाब सरकार के सहयोग से चंडीगढ़ अकादमी ने अपना विजन 2022 लॉन्च किया है जिसके तहत कोशिश की जाएगी कि पंजाब से ज्यादा से ज्यादा छात्रों को NDA क्लियर करवा कर देश की आर्म्ड फोर्स में भेजा जाए। चंडीगढ़ डिफेंस अकादमी के साथ इस मुहिम को पूरा करने के लिए ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह, कर्नल एस पी एस पूरी और कर्नल अरविंदर सिंह जैसे बड़े नाम पहले से ही जुड़ चुके हैं।
जल्द ही चंडीगढ़ डिफेंस अकादमी पूरे पंजाब में एक मुहिम शुरू करेगा और पंजाब का वो युवा जो विदेशों में जाकर अपने टैलेंट को वेस्ट कर रहा है उन्हें समझाया जाएगा कि NDA ना सिर्फ एक अच्छा कैरियर है बल्कि देश की अॉर्म्ड फोर्सेज और डिफेंस सर्विसेज के गौरवशाली इतिहास से जुड़ने और देश सेवा का एक सुनहरा मौका भी है। पंजाब सरकार के सहयोग से जल्द ही चंडीगढ़ डिफेंस अकादमी देश की डिफेंस सर्विसेज में पंजाब के उस मुकाम को एक बार फिर से हासिल करने की कोशिश करेगा जिसे लेकर पंजाब अपनी एक अलग ही पहचान रखता है। चंडीगढ़ डिफेंस अकादमी में युवाओं को सेना के अनुशासन में ही #NDA के लिए तैयार किया जाएगा और यहां तक कि सेना की तरह ही वर्दी में रहकर NDA के अनुशासन की तरह ही युवा NDA की ट्रेनिंग प्राप्त करेंगे।

#diffance ##punchkula #live #chandigarh #thenewsroomnow #newsroom #now #saidarbar #army #haryana #training #accadmy

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here