दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस-वे पीएम मोदी करेंगे रोड शो

36 राष्ट्रीय स्मारकों को प्रदर्शित किया जाएगा तथा 40 झरने होंगे. इसे रिकार्ड 500 दिनों में पूरा किया गया है.

0
512

पूर्वी बाहरी एक्सप्रेस-वे को देश को समर्पित

दिल्ली-मेरठ के बीच देश के पहले 14 लेन का एक्सप्रेस मार्ग का पहला चरण पूर्ण हुआ, सोलर एनर्जी, वर्टिकल गार्डन और सिग्नल फ्री सुविधाओं से युक्त यह मार्ग दिल्ली को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से जोड़ेगा, और इससे दिल्ली मेरठ का सफर 45 मिनट में पूरा होगा।

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी  ‘‘प्रधानमंत्री दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर छह किलोमीटर रोड शो करेंगे. प्रधानमंत्री वहां प्रदर्शनी तथा 3डी माडल का उद्घाटन करेंगे. वहां से ईपीई राष्ट्र को समर्पित करने के लिये बागपत जाएंगे.’’

एक्सप्रेस-वे 11,000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार देश का पहला स्मार्ट और हरित हाईवे ‘पूर्वी बाहरी एक्सप्रेस-वे’ (ईपीई) है.
रधानमंत्री का रोड शो दिल्ली स्थित निजामुद्दीन ब्रिज से शुरू होगादिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर रोड शोछह किलोमीटर की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री का हेलीकाप्टर से बागपत जाने का कार्यक्रम 

135 किलोमीटर लंबे ईपीई पर 11,000 करोड़ रुपये की लागत आयीदेश का पहला हाईवे है जहां सोलर लाइट से सड़क रोशन होगी. इसके अलावा प्रत्येक 500 मीटर पर दोनों तरफ वर्षा जल संचयन की व्यवस्था होगी. साथ ही इसमें 36 राष्ट्रीय स्मारकों को प्रदर्शित किया जाएगा तथा 40 झरने होंगे. इसे रिकार्ड 500 दिनों में पूरा किया गया है.एक्सप्रेस-वे पर 8 सोलर प्लांट हैं जिनकी क्षमता 4 मेगावाट है. प्रधानमंत्री ने इस परियोजना की आधारशिला पांच नवंबर 2015 को रखी थी.

 

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे देश का पहिला स्मार्ट वे है,जो रेकॉर्ड टाइम में पूरा हुआ है, यह हमारी इंजीनियरिंग का नमुना है। मै हमारी पूरी टीम को बधाई देता हूं।
#PragatiKaHighway

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here