22 सितंबर को बात हुई, 24 को शादी और 26 को दुल्हन फुर्र

0
858

पीड़ित को शक है कि शादियां करवाने के नाम पर लोगों को लूटने वाला गिरोह सक्रिय है.
[कहते हैं कि जोड़ियां तो ऊपर से बनकर आती हैं. लेकिन इन दिनों फर्जी जोडियां बनाकर पैसे ऐंठने वाला गिरोह पूरी सक्रियता से काम कर रहा है.इस बात का खुलासा तब हुआ जब एक पीड़ित पति अपनी फरियाद लेकर एसपी के द्वार पहुंचा. मामला हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले का है. यहां पर 22 सितंबर को लड़की से मुलाकात हुई.
24 सितंबर को शादी भी हो गई और फिर 26 सितंबर को दुल्हन फुर्र हो गई. पीड़ित को शक है कि शादियां करवाने के नाम पर लोगों को लूटने वाला गिरोह सक्रिय है, क्योंकि उसने शादी करवाने के एवज में एक महिला को 50 हजार रुपए दिए थे.
बल्द्वाड़ा तहसील के समैला गांव निवासी 37 वर्षीय सुरेश कुमार की पहली शादी टूट चुकी है. लंबे समय से सुरेश अकेला रह रहा था। सुरेश की बहन अपने भाई के लिए लड़की तलाश रही थी. तभी इनका संपर्क बांस बेचने वाले ठेकेदार से हुआ और उसने मंडी की एक महिला का नंबर दिया.
यह महिला शादियां करवाती है. सुरेश की बहन सुनीता ने इस महिला के साथ संपर्क किया और भाई की शादी के लिए अच्छी सी लड़की देखने की बात कही. महिला ने सुनीता से शादी करवाने की एवज में 60 हजार रुपये मांगे और बहू की कजिन से शादी करवाने की हामी भरी. इस बात की सुनीता से ऑडियो रिकार्डिंग कर ली जो उसने मीडिया के साथ शेयर की है.
शॉपिंग के दौरान बहाना बनाकर फरार
22 सितंबर को यह सारी बात हुई और बीना किसी जांच पड़ताल के 24 सितंबर को शादी करने का दबाव बना दिया गया. 24 सितंबर को एसडीएम घुमारवीं के कार्यालय में दोनों की शादी करवा दी गई. जिस लड़की से शादी करवाई गई, वह मंडी के बालीचौकी इलाके की रहने वाली है और उसकी उम्र 22 वर्ष है. शादी करवाने वाली महिला ने इसके एवज में दो किश्तों में 50 हजार रुपए लिए. 26 सितंबर को शादी करवाने वाली महिला ने दोनों को शॉपिंग के बहाने सरकाघाट के पास जाहू बुलाया. यहां पर शॉपिंग के दौरान शौच जाने का बहाना बनाकर दुल्हन फरार हो गई.
एक अन्य युवक को भी शिकार बनाया
सुरेश कुमार के अनुसार, जिस लड़की से उसकी शादी हुई, उसी लड़की की साथ वाले गांव में एक अन्य लड़के के साथ शादी करवाई जा रही थी. उनसे भी शादी करवाने वाली महिला ने 35 हजार ऐंठ लिए थे, लेकिन आधार कार्ड पास न होने के कारण शादी नहीं हो सकी. दो दिन लड़की वहां रहने के बाद वहां से भी फुर्र हो गई. सुरेश कुमार और इसके परिजनों ने एसपी मंडी को सारी आपबीती सुनाने के बाद कार्रवाई की मांग उठाई है, ताकि शादियां करवाने के नाम पर ठगी करने वाले इस गिरोह का पर्दाफाश किया जा सके.
एसपी
एसपी मंडी गुरदेव चंद शर्मा ने बताया कि उन्होंने इस संदर्भ में बल्द्वाड़ा पुलिस चौकी को मामले की तह तक जाने और कार्रवाई के निर्देश दे दिए हैं. उन्होंने कहा कि जिसने भी इस मामले में युवक के साथ ठगी की है, उसका जल्द ही पर्दाफाश कर दिया जाएगा.
शादियों के नाम पर ठगी के शिकार जिला में और भी हो सकते हैं और शायद बदनामी के कारण उन्होंने इस बात को आगे नहीं बढ़ने दिया, लेकिन सुरेश कुमार ने अपनी शिकायत को पुलिस के साथ-साथ मीडिया के माध्यम से भी उजागर करके इस गिरोह की सक्रियता का खुलासा किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here