राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बारिश ने 45 साल पहले दर्ज किया गया रिकॉर्ड भी तोड़ दिया

0
815
Delhi Highest Rainfall: मौसम विभाग ने 19 मई को रात्रि 8:30 बजे तक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 60 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की है. बारिश ने 45 साल पहले दर्ज किया गया रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

महाराष्ट्र और गुजरात में चक्रवाती टाउते (Cyclone Tauktae) के आने और पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में बेमौसम बरसात हो रही है. चौंकाने वाली बात ये है कि बारिश भी हल्की या मध्यम नहीं इतनी तेज हो रही है कि कई रिकॉर्ड टूट रहे हैं. पिछले 24 घंटे से हो रही ये बारिश अब भी थमने का नाम नहीं ले रही है.

वहीं बारिश ने मई में अब तक पिछले कुछ सालों में हुई बारिश के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और नए मानक स्‍थापित कर दिए हैं. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में पिछले 24 घंटे में  मई माह में 1 दिन में होने वाली सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग ने 19 मई को रात्रि 8:30 बजे तक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 60 मिलीमीटर बारिश होना रिकॉर्ड किया है.

वहीं, इसने 1976 यानी कि 45 साल पहले 24 मई को रिकॉर्ड किए गए रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. अभी बारिश लगातार जारी है. मौसम विभाग ने संभावना भी जताई है कि ‘भारी’ से ‘बेहद भारी’ बारिश कुछ इलाकों में होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए यह भी बताया है कि निचले इलाकों में वाटर लॉगिंग और ट्रैफिक जाम जैसी समस्या के साथ-साथ कुछ हल्के छोटे पौधों के उखड़ने का भी पूर्वानुमान है. वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में भी मौसम की वजह से नमी महसूस की जा रही है. साथ ही नोएडा में भी पिछले 24 घंटों से हल्की से मध्यम बारिश का दौर लगातार जारी है.
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के सफदरजंग इलाके में 60 मिलीमीटर, पालम में 36.8 मिलीमीटर, नजफगढ़ में 57 मिलीमीटर, एसपीएस में 39.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here