आंधी-तूफान के अलर्ट पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट (PWD) एडवाइजरी

0
301

केजरीवाल सरकार ने एडवाइजरी आंधी-तूफान के अलर्ट के बीच नहाने से बचें. दिल्ली सरकार दिल्ली समेत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में आने वाले आंधी-तूफान को लेकर एडवाइजरी जारी की |

पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट (PWD) एडवाइजरी

 

गर्दन के बाल खड़े हो जाएं तो समझो तूफान आने वाला है……. दिल्ली सरकार घर को सुरक्षित करने के लिए पूरी तरह से मरम्मत करवाएं. नुकीली चीजों से दूर रहें, क्योंकि ये हवा के साथ उड़ सकती हैं और आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

बिजली से चलने वाले सभी उपकरणों की जरूरत न हो, तो इन्हें मेन स्विच से ऑफ कर दें. टेलीफोन-मोबाइल का कम से कम इस्तेमाल करें.

घर के अंदर ही रहें और खुली जगहों पर जाने से परहेज करें. बिजली का कम से कम इस्तेमाल करें.

एडवाइजरी में आंधी-तूफान से बचने को लेकर टिप्स भी दिए गए हैं. इसमें कहा गया है कि सुरक्षा और जीने के लिए जरूरी सामानों को इकट्ठा कर एक किट तैयार करें.

मौसम संबंधी चेतावनियों पर नजर बनाए रखें. इस दौरान बाहर की यात्रा करने से बचें.

आंधी-तूफान आने पर अपने घुटनों के बल जमीन पर बैठ जाए. सिर को नीचा कर लें.

मौसम और ट्रैफिक से जुड़े अपडेट्स के लिए रेडियो/टीवी देखें.
तेज आवाज में बात न करें. म्यूजिक सिस्टम का इस्तेमाल न करें.

आंधी-तूफान आने पर अपने घुटनों के बल जमीन पर बैठ जाए. सिर को नीचा कर लें.
आंधी-तूफान के दौरान अगर आप ड्राइव कर रहे हैं, तो उसे रोक दें. किसी सुरक्षित जगह पर चले जाएं.

आंधी-तूफान की आंशका से इनकार नहीं किया जा सकता. महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और दिव्यांगों का विशेष ध्यान रखें. आसपास का नुकसान देखकर इसकी तहसील या जिला मुख्यालय में शिकायत करें, ताकि जल्द ही उसे ठीक किया जा सके.

तूफान के थम जाने के बाद उन इलाकों में जाने से बचें जहां पर नुकसान हुआ है.रात में बारिश होने के आसार भी कम हुए हैं. लेकिन, बुधवार को हवा की गति फिर से तेज हो सकती है आंधी-तूफान के चलते सबसे ज्यादानुकसान यूपी के आगरा में हुआ करीब 45 लोगों की मौत , 9 राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है. यूपी-राजस्थान में कम से कम 124 लोगों की मौत हो गई थी. 300 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here