मुंबई पुलिस एडिशनल जनरल ऑफ पुलिस हिमांशु रॉय ने खुद को गोली मारी

0
895

मुंबई पुलिस के सुपर कॉप हिमांशु रॉय ने खुद को गोली मारी

मुंबई पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी और एडिशनल जनरल ऑफ पुलिस हिमांशु रॉय ने खुदकुशी कर ली है । जानकारी के अनुसार रॉय ने खुद को सर्विस रिवाल्वर से गोली मारी है । उन्हें अस्पताल भी ले जाया गया लेकिन चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया ।

रॉय 1988 के महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस अफसर थे और कई बड़े मामलों को सुलझाने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही थी । रॉय के द्वारा ही आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग का मामला उजागर किया था । उन्होंने ही बिंदू दारा सिंह को बुकियों के साथ तालमेल रखने के आरोप में गिरफ्तार किया था ।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र एटीएस के चीफ रॉय पिछले कुछ समय से कैंसर से भी पीडि़त थे । हालांकि उन्होंने खुद को गोली क्यों मारी अभी इस बात का खुलासा नहीं हुआ है । वहीं पुलिस के आला अधिकारी भी मामले में कुछ भी नहीं बोल रहे हैं ।

पूर्व ATS चीफ हिमांशु रॉय ने घर में खुद को गोली मारकर ख़ुदकुशी कर ली है. हिमांशु रॉय काफी दिनों से बीमार चल रहे थे. बताया जा रहा है कि बीमारी कि, वजह से वो डिप्रेशन में थे. हिमांशु रॉय महाराष्ट्र के बड़े पुलिस अफसरों में से थे जिन्होंने मुंबई क्राइम ब्रांच सहित महाराष्ट्र ATS कि कमान संभाली थी. हिमांशु कि गिनती है प्रोफ़ाइल अफसरों के तौर पर की जाती थी.

अब तक जो जानकारी सामने आयी है उसके मुताबिक, हिमांशु रॉय ने अपने सर्विस रिवाल्वर से दिन में करीब 1 बजकर 40 मिनट पर खुद को गोली मारी है. घटना के वक़्त घर में उनके इलावा उनकी पत्नी थी. जिसके बाद उन्हें फ़ौरन बॉम्बे अस्पताल ले जाय गया जहाँ उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. इस वक़्त मुंबई पुलिस के कई वरिये अधिकारी अस्पताल में मौजूद हैं.

सूत्रों के मुताबिक , ATS से ट्रांसफर के बाद हिमांशु रॉय ने कोई नई नियुक्ति नहीं ली थी. उन्हें कैंसर था और वो स्टेरॉइड्स पर ज़िंदा थे. लगातार उनकी बीमारी फैलती ही जा रही थी जिसकी वजह से वो पूरी तरह डिप्रेशन में चले गए थे और काफी परेशान रहने लगे थे. इस वक़्त महाराष्ट्र पुलिस में वो ADG रैंक पर थे मगर अपनी बीमारी की वजह से उन्होंने नई पोस्टिंग नहीं ली थी. काफी इलाज के बाद भी उनके सेहत में कोई सुधार नहीं आ रहा था.

हिमांशु रॉय की गिनती उन है प्रोफ़ाइल अफसरों के तौर पर होती है जिन्होंने कई बड़े बड़े केस का उद्भेदन किया था. 1988 बैच के इस अधिकारी ने क्राइम ब्रांच और ATS में कई बड़े काम किये थे. जिसमे डॉन दाऊद के भाई इक़बाल पर फायरिंग, एक्ट्रेस लैला खान के पूरे परिवार का क़त्ल, पत्रकार जे डे हत्याकांड और अनुज टिक्कू और एक्ट्रेस मिनाक्षी थापा हत्याकांड शामिल था.

आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में भी हिमांशु रॉय की टीम ने बड़ा काम किया था. जिसमे विन्दु दारा सिंह और मैयप्पन की गिरफ्तारी भी शामिल है. पल्लवी पुरकयस्था हत्याकांड भी मुंबई क्राइम ब्रांच ने हिमांशु रॉय के मार्ग दर्शन में ही सुलझाया था.

 

 

 

एटीएस प्रमुख  हिमांशू रॉय यांनी आपल्या दीर्घ आजाराला कंटाळून आत्महत्या केल्याची बातमी समोर आली आहे. कॅन्सर या आपल्या दुर्धर आजाराला कंटाळून त्यांनी स्वतःवर गोळी झाडून घेतली. त्यानंतर त्यांना तातडीने बॉम्बे रूग्णालयात दाखल करण्यात आले. मात्र तिथे त्यांना मृत घोषित करण्यात आले. सह पोलीस आयुक्त म्हणून त्यांची कामगिरी वाखाणण्याजोगी होती. दोन वर्षांपूर्वी त्यांना कॅन्सर अर्थात कर्करोगाने ग्रासले. त्यातून ते बरे होत होते मात्र नैराश्यातून त्यांनी आत्महत्या केल्याचे समजते आहे.

Mumbai: Mumbai police officer Himanshu Roy has committed suicide, police confirm.

Himanshu Roy headed the Anti-Terror Squad of Maharashtra.

The 1988 batch Indian Police Service (IPS) Officer allegedly shot himself at his home in Mumbai.

Himanshu Roy led investigations into several big cases including the 2013 Indian Premier League spot-fixing case.

He had gone on a long leave on medical grounds.

“He was a very bright officer. Such a tragedy,” said MN Singh, who was his superior at a point.Himanshu Roy was the Additional Director General of Police of Maharashtra. He was ATS Maharashtra Chief. He was an IPS officer of Maharashtra Cadre of 1988 batch and alumni of St. Xavier’s College, Mumbai who hail form Rajput-origin.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here