कल शाम 4 बजे होगा फ्लोर टेस्ट येदियुरप्पा सरकार सुप्रीम कोर्ट

0
752

कर्नाटक चुनाव में बीजेपी 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस (78) और जेडीएस (38) दो निर्दलीय विधायक, बहुमत के लिए किसी पार्टी को कम से कम 112 विधायकों की जरूरत है,विधानसभा की 224 में से 222 सीटों पर मतदान हुआ था |

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि विधानसभा में शनिवार शाम चार बजे शक्ति परीक्षण होगा. कोर्ट के इस फैसले के बाद अब येदियुरप्पा को सदन में अपना बहुमत साबित करना होगा.,सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि विधानसभा में शनिवार शाम चार बजे शक्ति परीक्षण होगा. कोर्ट के इस फैसले के बाद अब येदियुरप्पा को सदन में अपना बहुमत साबित करना होगा.

राज्यपाल वजुभाई वाला सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी को सरकार बनाने का न्यौता दिया. इसे लेकर विवाद पैदा हो गया है. येदियुरप्पा ने गुरुवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है.

कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश किया|

सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी की राज्यपाल ने किस आधार पर बीजेपी को सरकार बनाने का न्यौता दिया यह देखने के लिए जस्टिस एके सीकरी की तीन सदस्यीय बेंच ने शुक्रवार को येदियुरप्पा और कांग्रेस-जेडीएस के समर्थन पत्रों की कॉपी मंगवाई थीबीजेपी की ओर से वकील मुकुल रोहतगी ने कोर्ट को बताया कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है इसलिए उसे सरकार बनाने का पहला मौका दिया जाना चाहिए था. उन्‍होंने यह भी तर्क दिया कि कांग्रेस और जेडीएस ने बाद में गठबंधन किया गया था. इस दौरान मुकुल रोहतगी ने येदियुरप्‍पा की दोनों चिट्ठी कोर्ट को सौंपी थीं जो राज्‍यपाल को सौंपी गई थी. वहीं कांग्रेस की ओर से वकील अभिषेक मनु सिंघ्‍ावी ने कहा कि येदियुरप्‍पा ने जब विधायक के नाम ही नहीं बताए तो वह सरकार कैसे बना सकते हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने सवाल किया कि फ्लोर टेस्ट शनिवार को ही क्यों नहीं हो सकता है? इस पर कांग्रेस ने कहा कि वह फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार है. कांग्रेस ने अपने विधायकों की सुरक्षा की मांग की. वहीं बीजेपी की तरफ से मुकुल रोहतगी ने कहा कि उन्हें और समय चाहिए. इस पर कोर्ट ने कहा कि इसके लिए और समय नहीं दिया जा सकता है.

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक विधानसभा में कल शाम 4 बजे फ्लोर टेस्ट कराए जाने का आदेश दिया है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here