कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में बड़ा घोटाला

0
1076

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में बड़ा घोटाला होने की संभावना नजर आ रही है. दरअसल, देश की कई दिग्गज कंपनियों ने कर्मचारियों के पीएफ का 6.25 करोड़ रुपए जमा नहीं कराया है. कर्मचारियों के पीएफ का लेखा-जोखा रखने वाले ईपीएफओ की सालाना रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है.जिन पर पीएफ मैनेजमेंट में गड़बड़ियों की आशंका है.

EPFO ने अपने फील्ड ऑफिसों से इन 433 कंपनियों का तुरंत ऑडिट कर इनकी वित्तीय हालत पता लगाने का निर्देश दिया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस रिपोर्ट में कर्मचारियों के पीएफ का पैसा न जमा करने वाली कंपनियों के नाम शामिल किए गए हैं. इन कंपनियों में पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर की कई दिग्गज कंपनियां शामिल हैं. EPFO ने 433 कंपनियों की जांच शुरू कर दी है

सरकारी और प्राइवेट कंपनियां शामिल
घपलेबाजों में प्राइवेट और पीएसयू के कई बड़े नाम शामिल हैं. आपकी कंपनी आपके अकाउंट में पैसा डाल रही हैं या नहीं इसका पता रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए नौकरीपेशा लोग अपने पीएफ में जमा पैसे की जानकारी ले सकते हैं. यह जानकारी लेने के कई तरीके हैं.सूत्रों के मुताबिक इस रिपोर्ट से पता चलता है कि ईपीएफओ में 6.25 हजार करोड़ का डिफॉल्ट हुआ है. 1539 सरकारी कंपनियों ने 1360 करोड़ रुपये नहीं जमा किए जबकि प्राइवेट कंपनियों ने 4651 करोड़ रुपये नहीं जमा किए.

 

नहीं फाइल किए रिटर्न्स
EPFO ने अपने फील्ड ऑफिसों में भी ऐसा ही आंतरिक सर्कुलर जारी किया है.कंपनियों को ट्रैक करने वाले EPFO के एक विभाग ने यह पाया कि अपने खुद के प्रविडेंट फंड ट्रस्ट्स चलाने वाली इन 433 कंपनियों ने अपने एम्प्लॉयीज के फरवरी 2018 के पीएफ रिटर्न्स फाइल नहीं किए हैं.’

433 कंपनियों ने जमा नहीं किया पैसा
ईपीएफओ ने इन कंपनियों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है. अभी खातों की जांच की जा रही है. ईपीएफओ जल्द ही इस मामले की रिपोर्ट श्रम मंत्रालय को भी सौंप सकता है.ईपीएफओ ने जिन कंपनियों का जिक्र किया है, उनमें 433 कंपनियां हैं. इन कंपनियों ने पीएफ का पैसा जमा नहीं कराया है. ईपीएफओ के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि सालाना रिपोर्ट में इन कंपनियों के नाम शामिल किए गए हैं.

कंपनियों को नहीं मिला पर्याप्त स्कोर
इन 675 में से कम से कम 433 कंपनियों ने फरवरी के पीएफ रिटर्न्स फाइल नहीं किए हैं जिस कारण ये जांच के घेरे में हैं.पीएफ नियमों के पालन के मामले में कम से कम 675 कंपनियों ने 600 पॉइंट स्केल पर 300 पॉइंट्स ही स्कोर किए हैं.

छूट पर रोक लगा सकता है EPFO
इन 675 में से कम से कम 433 कंपनियों ने फरवरी के पीएफ रिटर्न्स फाइल नहीं किए हैं जिस कारण ये जांच के घेरे में हैं.कंपनियों के ऑडिट के बाद ही हकीकत सामने आएगी. EPFO अधिकारी इन कंपनियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है. कंपनियों को मिलने वाली छूट पर भी रोक लगाई जा सकती है.

राशि जमा करानी ही होगी
लेबर लॉ एक्ट के तहत कंपनियों से वसूली के लिए उन पर ठोस कार्रवाई की जा सकती है. हालांकि, अगर कोई घोटाला है तो इसकी जांच एजेंसियों को भी सौंपी जा सकती है.घपलेबाजों को पीएफ की राशि जमा करानी ही होगी. ईपीएफओ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा ऐसी स्थिति में कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करने का पूरा अधिकार है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here