हिमाचल प्रदेश के सिरमौर के नाहन में सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास मरे मिले दर्जनों चमगादड़

0
768

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर के नाहन में सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास मरे मिले दर्जनों चमगादड़
डीसी ने कहा कि संक्रमण फैलने की कोई आशंका नहीं है. वन विभाग ने सभी चमगादड़ों का दफना दिया है. स्कूल परिसर में सफेदे के पेड़ों पर ये चमगादड़ मृत मिले. वहीं, स्कूल मैदान में भी चमगादड़ों के ढेर लग गए.

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर के नाहन में सीनियर सेकेंडरी स्कूल बर्मा पापड़ी में बड़ी संख्या में बुधवार को मरे हुए मिले चमगादड़ों के सैंपल जालंधर और पुणे लैब भेजे गए हैं. सिरमौर के डीसी ललित जैन ने यह जानकारी दी है.

उन्होंने कहा कि जल्द ही सैंपलों की रिपोर्ट आ जाएगी. डीसी ने कहा कि संक्रमण फैलने की कोई आशंका नहीं है. वन विभाग ने सभी चमगादड़ों का दफना दिया है. स्कूल परिसर में सफेदे के पेड़ों पर ये चमगादड़ मृत मिले. वहीं, स्कूल मैदान में भी चमगादड़ों के ढेर लग गए.

नाहन में सीनियर सेकेंडरी स्कूल बर्मा पापड़ी में बुधवार को बड़ी संख्या में मरे हुए चमगादड़ मिले. जानवेला निपाह वायरस की आशंका से स्कूल समेत आसपास के इलाके में दहशत फैल गई.

स्कूल प्रशासन ने तत्काल प्रशासन को सूचित किया, मौके पर पहुंची हेल्थ, प्रशासन और वन विभाग की संयुक्त टीम ने चमगादड़ों के सैंपल लिए. वहीं स्कूली बच्चों से भी बातचीत की गई. टीम ने एहतियातन स्कूली बच्चों और स्टाफ सदस्यों को मृत पक्षी अथवा पशु से दूर रहने की हिदायतें दी.

केरल में निपाह वायरस अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है. अब नाहन में इस घटना के सामने आने से पूरे हिमाचल में सावधानी बरतने की हिदायतें जारी की गई हैं. जानकारी के अनुसार, निपाह से संक्रमित व्यक्ति में आम संक्रमण जैसे तेज बुखार, सिरदर्द, बदन दर्द और सर्दी-जुकाम जैसे ही लक्षण नजर आते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here