कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए US ने दिन-रात एक चल रहे हैं 72 सक्रिय परीक्षण कोरोना

0
528

 

कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए US ने दिन-रात एक चल रहे हैं 72 सक्रिय परीक्षण

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से सबसे बुरी तरह प्रभावित अमेरिका (US) ने इसकी वैक्सीन (Covid19 Vaccine) बनाने के लिए दिन-रात एक कर दिए हैं. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सोमवार को बताया कि देश भर में कोरोना वायरस की वैक्सीन से संबंधित 72 सक्रिय परीक्षण चल रहे हैं और उम्मीद है कि ये जल्दी ही हमारे पास होगा. इसी बीच तेल अवीव (Tel Aviv) विश्वविद्यालय में कार्यरत एक इजराइली वैज्ञानिक ने कोरोना परिवार के वायरसों के लिए वैक्सीन डिजाइन का पेटेंट हासिल कर लिया है.

राष्ट्रपति ट्रंप के अनुसार, उपचार को इस ढंग से विकसित किया जा रहा है कि यह वायरस को खत्म करने के साथ ही संक्रमण की दर को कम करने, प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने या ठीक हो चुके रोगियों के रक्त से जीवन रक्षक एंटीबॉडी में तब्दील करने में सहायक होगा. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में सोमवार को कोरोना वायरस पर पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘अब अमेरिका भर में 72 सक्रिय परीक्षण चल रहे हैं जिनमें दर्जनों चिकित्सा पद्धतियों और उपचारों पर शोध किए जा रहे हैं और अन्य 211 की योजना बनाई जा रही है. वे सचमुच इसके इलाज और टीके बनाने में जुटे हुए हैं, और टीके को विकसित करने की प्रक्रिया में जबरदस्त प्रगति हुई है.’

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि किसी दिन वह इस सच्ची कहानी को लिख पाएंगे क्योंकि किसी ने भी ऐसा कुछ नहीं देखा है. ट्रंप ने आगे कहा, ‘बहुत सारी अच्छी चीजें हो रही हैं, लेकिन आखिरकार हम एक सुरक्षित, बेहद सुरक्षित टीके के माध्यम से संक्रमण को रोकने की उम्मीद करते हैं और जब ऐसा हो जाएगा तो, यह एक बहुत बड़ी बात होगी.’ उन्होंने कहा कि जिस दिन से यह संकट शुरू हुआ, उसी दिन से अमेरिका ने इस पर काम करना शुरू कर दिया था.

ट्रंप बोले- ऐसा अमेरिका बनाएं जिसे किसी और पर निर्भर न रहना पड़े
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से जो एक सबक सीखने को मिला है वह यह है कि अमेरिका को देश के भीतर आपूर्ति श्रृंखलाओं (सप्लाई चेन) का निर्माण करना चाहिए. उन्होंने कहा कि हम अब ऐसा अमेरिका बनाएं जिसे किसी और पर निर्भर न रहना पड़े. बता दें कि मेडिकल से जुड़े कुछ सामानों और मलेरिया की दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन समेत अन्य दवाओं को लेकर अमेरिका को भारत समेत कई देशों पर निर्भर रहना पड़ रहा है. अमेरिका अपने ज्यादातर औषधीय उत्पादों का निर्यात भारत और चीन से करता है.

ट्रंप ने व्हाइट हाउस प्रेस वार्ता में सोमवार को कहा, ‘इस वैश्विक महामारी ने घर में ही जरूरी आपूर्ति श्रृंखलाओं के होने का महत्व समझाया है. हम अपनी स्वतंत्रता को बाहरी स्रोत से सेवा लेने पर निर्भर नहीं रख सकते. हम अन्य देशों पर आश्रित नहीं रह सकते. राष्ट्रपति ने कहा, ‘अगर हमने कोई एक बात सीखी है तो वह है कि यहीं पर यह करना होगा, इसका निर्माण यहीं करना होगा. हमारा देश विश्व का सबसे महान देश है. हमने अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं को वापस लाने का काम शुरू करना होगा.’ ट्रंप शुरू से ही अमेरिका में वस्तुओं के उत्पादन की जरूरत पर जोर देते रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here