मुंबई से गोरखपुर किराया 10 हजार फिर भी ट्रेन में टिकट नहीं

0
197

मुंबई
भारतीय रेलवे को अब आम आदमी की रेलवे कहना मुनासिब नहीं होगा। अगर ऐसा होता, तो मुंबई से गोरखपुर तक के सफर के लिए 10 हजार रुपये खर्च नहीं करने पड़ते। बुलेट ट्रेन, एसी लोकल और महंगी सुविधा ट्रेनों से स्पष्ट हो रहा है कि ‘देश बदल रहा है’ लेकिन स्मार्ट नहीं हो रहा है। पश्चिम रेलवे द्वारा बांद्रा से गोरखपुर के लिए चलाई गई सुविधा स्पेशल ट्रेन (82909) की बुकिंग 31 मार्च से शुरू हुई है, जिसके सेकंड एसी का किराया लगभग 10 हजार है।

मुंबई के बांद्रा और गोरखपुर के बीच 14 अप्रैल से चलने वाली इस ट्रेन में स्लीपर और थर्ड एसी की सभी सीटें बुक हो चुकी हैं, जबकि खबर लिखे जाने तक सेकेंड एसी की 5 सीटें बची थीं। इस ट्रेन में एसी 2 टीयर का किराया 9,885 रुपये पहुंच गया है, जबकि इसका बेस किराया केवल 3,121 रुपये है।

सामान्य से चार गुना किराया
मुंबई से गोरखपुर के लिए मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे द्वारा दर्जनों ट्रेनें चलाई जा रही हैं। सभी ट्रेनों में 15 मई तक सीटें बुक हो चुकी हैं। दोनों शहरों के बीच आम दिनों में सामान्य स्लीपर का किराया 370 रुपये होता है और सेकेंड एसी का किराया 2500 रुपये है। वहीं सामान्य दिनों तत्काल टिकट बुक कराने पर सामान्य स्लीपर के लिए 855 रुपये और सेकंड एसी के लिए आपको 3025 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। लेकिन गर्मी की छुट्टियों के दौरान यात्रियों की डिमांड को देखते हुए ‘सुविधा स्पेशल’ नाम से चलाई गई इन ट्रेनों के सामान्य स्लीपर का किराया ही 2,680 रुपये से शुरू होता है और सेकंड एसी के लिए आपको 9,885 रुपये चुकाने होंगे , जो कि बेस किराए से चार गुना अधिक है।

आप ऐसा भी कर सकते हैं
मुंबई से गोरखपुर के लिए यदि दस हजार रुपये खर्च करने के लिए तैयार हैं, तो आप फ्लाइट भी बुक करा सकते हैं। 14 अप्रैल के दिन मुंबई से गोरखपुर की फ्लाइट में 13 हजार रुपये में सीट मिल रही है लेकिन आप मुंबई से दिल्ली और फिर दिल्ली से गोरखपुर की फ्लाइट लें, तो आपका काम करीब 9,500 रुपये में हो जाएगा। इसके लिए मुंबई से सुबह 4 बजे निकलना होगा और दोपहर 2 बजे तक आप घर पहुंच सकते हैं, जबकि ‘सुविधा’ ट्रेन आपको 36 घंटे में गोरखपुर पहुंचाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here