दाल बाटी चोखा बनाने की विधि दाल बाटी चोखा घर में किस प्रकार बनाए ।

    0
    1705

    हंडी  दाल

    दाल को हंडी पर बनाने के लिए आप अपने घर में इस प्रकार बना सकते हैं। पहले आप किसी एक बड़े तसले या कढ़ाई मैं गोबर के कंडे रखकर उसमें हल्की सी आग लगा दी जिससे वह सुलगने और जलने लगे उसके बाद हड्डी में दाल को उचित मात्रा में लेकर और उसको धुल कर हंडी में डाल दे।

    हड्डी दाल सर्वप्रथम हम 4 लोगों के लिए दाल बनाने के लिए एक कटोरी अरहर की दाल लेकर उसको ढोलकर भिगो देते हैं 3 से 4 गिलास पानी लेकर गर्म होने के लिए रख देते हैं जब पानी गर्म हो जाता है तब उसमें भीगी हुई दाल डाल देते हैं और जब अरहर की दाल में उबाल आने लगता है

    तो उसमें हल्दी डालते हैं स्वादानुसार नमक डालते हैं उसको खोलने देते हैं फिर आप उसमे प्याज काटकर और हरी हरी मिर्च डाल दें तो स्वाद और अच्छा हो जाता दाल धीमी धीमी आंच पर पूरी अच्छी तरह से जब पक जाए तो उसको उतार लीजिए और उसमें देसी घी मैं जीरा और हींग डालकर तड़का लगा दीजिए अब आपकी दाल तैयार है।

     

    चोखा

     

    चोखा बनाने की विधि सर्वप्रथम आलू को भून लें या उबाल लें फिर आलू को छीलकर उसको मसल ले बैगन और टमाटर को भी भूलने तत्पश्चात आलू बैगन टमाटर के छिलके उतारकर एक साथ मिला ले लहसुन मिर्च अदरक का पेस्ट बनाकर हरी धनिया उसमें काट लें नमक और सरसों का कच्चा तेल और लाल मिर्च यदि भरवा है तो सब को एक साथ मिला लें आप का चोखा तैयार।

    टमाटर की चटनी

     

    भुने हुए टमाटर की चटनी बनाने की विधि सर्वप्रथम चार बड़े टमाटर ले कर भून लीजिए इसके पश्चात छिलका उतारकर टमाटर का उसमें हरी धनिया, हरी मिर्च अदरक, महीन महीन काटकर उस सरसों का तेल डालकर स्वादानुसार नमक मिला आपकी टमाटर की चटनी तैयार

     

    क्रेडिट मीरा उपाध्याय और वैशाली मिश्रा

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here