हवाई रेल शिमला में दौड़ेगी हिमाचल में इस रूट पर चलेगी हवाई रेल, पढ़ें क्या होंगी खूबियां

मोनो रेल आईएसबीटी टुटीकंडी से शुरू होगी और पंथाघाटी तक चलेगी। इस मार्ग पर 12 ठहराव होंगे। इनमें क्रॉसिंग, नगर निगम पार्किंग, 103 टनल, विधानसभा, विक्ट्री टनल, डीडीयू अस्पताल, लिफ्ट पार्किंग, हिमलैंड, टॉलैंड, एसबीआई एटीएम खलीनी, बीसीएस तथा कसुम्पटी शामिल हैं।

0
379
MONORAIL

शिमला में हवाई रेल योजना पर काम आऱंभ हो रहा है। करीब 14 किलोमीटर का सफर 20 मिनट में तय करेगी यह हवाई रेल। इस परियोजना के लिए थोड़ी भूमि की आवश्यकता होगी और कोई भी पेड़ नहीं कटेगा।

यह हवाई रेल शिमला में दौड़ेगी। शहर में हवाई रेल सेवा शुरू करने के लिए सीएम जयराम ठाकुर के समक्ष यहां स्विट्जरलैंड की कंपनी इन्टेमिन ट्रांसपोटेशन ने एक प्रस्तुति दी।

स्विट्जरलैंड की इस कंपनी को मोनो रेल परियोजनाओं में 50 वर्षो से भी अधिक का अनुभव है और कई देशों में इस प्रकार की परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा कर चुकी है। प्रस्तावित मोनो रेल आईएसबीटी टुटीकंडी से शुरू होगी और पंथाघाटी तक चलेगी। इस मार्ग पर 12 ठहराव होंगे।

इनमें क्रॉसिंग, नगर निगम पार्किंग, 103 टनल, विधानसभा, विक्ट्री टनल, डीडीयू अस्पताल, लिफ्ट पार्किंग, हिमलैंड, टॉलैंड, एसबीआई एटीएम खलीनी, बीसीएस तथा कसुम्पटी शामिल हैं।

इसकी कुल प्रस्तावित दूरी 14 किलोमीटर है, जिसे हवाई रेल 20 मिनट में तय करेगी। रेल एक घंटे में लगभग 1000 यात्रियों को यात्रा की सुविधा मिलेगी।

हवाई रेल फीडर लाइन के तौर पर सेवा प्रदान करेगी और शहर में बस सेवा का विकल्प होगी। इस परियोजना के लिए बहुत थोड़ी भूमि की आवश्यकता होगी और लगभग कोई भी पेड़ नहीं कटेगा।

स्विट्जरलैंड की कंपनी इन्टेमिन ट्रांसपोटेशन के प्रतिनिधियों ने कहा कि सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के उपरांत यह परियोजना पूरा होने में लगभग दो वर्ष का समय लेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here